never eat these five things in morning | Hindibaaj.com Leading Hindi Online Magazine
मुख पृष्ठ / जीवन शैली / हेल्थ / सुबह उठकर कभी भी इन 5 चीजों का सेवन बिलकुल न करे!
spice food

सुबह सुबह ऑफिस की जल्दीबाज़ी में हम अपनी सेहत काध्यान नहीं रख पाते है. और कुछ भी खा के चले जाते है. जिसका असर सीधे तौर पर हमारी सेहत पर होता है क्योंकि सुबह हमर पेट खाली होता है, हाल ही में किये गए शोध से पता चला है की सुबह खाली पेट के दौरान कुछ चीजों को खासतौर पर नहीं खाना चाहिए -

 

 

1 - मसालेदार खाना - सुबह सुबह नाश्ते के दौरान खालीपेट कभी भी मसालेदार या स्पाइसी खाना नहीं खाना चाहिए नहीं तो दिनभर एसिडिटी और अल्सर की समस्या बानी रहती है.

 

 

2 - सॉफ्ट ड्रिंक - खाली पेट कभी भी सॉफ्ट ड्रिंक या कोल्ड ड्रिंक ना पिए क्योंकि इनमे अत्यधिक मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है जो पेट के एसिड के साथ मिलकर बड़ी परेशानी का कारण बन जाता है. 

 

 

3 - ठंडा पेय पदार्थ - खाली पेट टांडा पेय गलती से भी न पिए इसने हम कोल्ड बेवरेज भी कहते है. जैसे की कोल्ड कॉफी या कोल्ड ड्रिंक्स आदि. इस तरह के पेय पेट की उस झिल्ली ( मुकस मेम्ब्रेन ) को नुकसान पहुंचते है जो खाना पचाने में मददगार होती है. इसकी जगह गर्म पेय जैसे ग्रीन टी या गर्म पानी पीकर दिन की शुरुआत करे.

 

 

4 - खट्टे फल - निम्बू , संतरा आदि खट्टे फल खाली पेट बिलकुल ना पाइये क्योंकि इससे एसिड बनाता है. फाइबर वाले खट्टे फल भी खाली पेट बिलकुल न ले नहीं तो पाचन क्रिया धीमी हो जाएगी.

 

 

5 - कॉफी - खाली पेट कॉफी पीने की वजह से एसिडिटी होती है.कॉफी पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्त्राव को रोकता है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया प्रभावित होती है और पेट में गैस की समस्या होती है.